नगर निगम चुनावों को लेकर बड़ी खबर

चंडीगड़  : 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों को देखते हुए पंजाब में कार्पोरेशन चुनाव जनवरी 2024 में होने के आसार हैं। इस संबंध में आम आदमी पार्टी ने कार्पोरेशन चुनावों की तैयारियां शुरू कर दी हैं। पहले यह नोटिफिकेशन जारी हुआ था कि कार्पोरेशन चुनाव नवम्बर के पहले या दूसरे सप्ताह में होंगे। इस नोटिफिकेशन के बाद केंद्रीय चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों का ऐलान कर दिया था।

पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी की सरकार काम कर रही है और 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों को देखते हुए ‘आप’ मंत्रियों, सांसदों व विधायकों की ड्यूटियां चुनावी राज्यों में लगाई गई हैं। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने स्वयं चुनाव प्रचार की बागडोर संभाली हुई है। चुनावी राज्यों में मंत्रियों व विधायकों की ड्यूटियां लगने के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि नवम्बर में कार्पोरेशन चुनाव नहीं होंगे। विधानसभा चुनावों के नतीजे दिसम्बर में आएंगे और उसे देखते हुए पंजाब में जनवरी 2024 में ही कार्पोरेशन चुनाव करवाए जा सकेंगे। उस समय सभी ‘आप’ मंत्री, सांसद व विधायक चुनावी कार्यों से मुक्त हो चुके होंगे।

कार्पोरेशन चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी संदर्भ में कल चंडीगढ़ में संगठन की बैठक में भाग लेने के लिए सांसद संदीप पाठक दिल्ली से विशेष रूप से पहुंचे हुए थे। इस बैठक में सभी नेताओं को चुनावों की तैयारियां करने के लिए तैयार किया गया। जालंधर, अमृतसर, लुधियाना, पटियाला व बठिंडा में कार्पोरेशन चुनाव प्रस्तावित हैं। इन चुनावों में आम आदमी पार्टी का मुकाबला कांग्रेस, भाजपा तथा अकाली दल के साथ होना है। कुल मिलाकर कार्पोरेशन चुनावों के नतीजे पंजाब में लोकसभा चुनावों के नतीजों को प्रभावित करेंगे।कार्पोरेशन चुनाव इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि उसके 2 महीने बाद ही लोकसभा चुनावों का बिगुल बज जाएगा इसलिए आम आदमी पार्टी चाहती है कि जनवरी में कार्यकत्र्ताओं को कार्पोरेशन चुनावों के लिए गतिशील कर दिया जाए और इन चुनावों को जीत कर पार्टी लोकसभा चुनावों के दंगल में प्रवेश करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *