दालचीनी में छुपा है तंदुरुस्त होने का राज

अपनी दादी या मम्मी को अपने रसोई में जरूर दालचीनी का उपयोग करते हुए देखा हुआ, लेकिन शायद आपको उसके फायदे नहीं पता होंगे. आज हम आपको दालचीनी के फायदे बताएंगे जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे. आइए जानते हैं क्या है दालचीनी के फायदे. दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट जैसे कई यौगिकों में भरपूर होती है. दालचीनी में जिंक, विटामिंस, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन और फास्फोरस होता है. दालचीनी खाने से बॉडी में मजबूती आती है. ऐसा भी कहा जाता है कि दालचीनी महिलाओं के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं होती है. दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है और हृदय रोग में फायदेमंद होता है, साथ ही यह मसल्स  सूजन को भी जल्दी से ठीक कर देती है.

पीरियड्स में दालचीनी  का उपयोग

हर महीने महिलाओं को पीरियड्स से गुजरना पड़ता है. इस दौरान काफी दर्द होता है.पीरियड्स में आमतौर पर पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होना, उल्टी आना, चक्कर, लूज मोशन, जी मचलाना और कमजोरी जैसी कई परेशानियां होती है.  ऐसे में आप दालचीनी पानी का उपयोग कर सकते हैं.

इम्यूनिटी मजबूत

ठंड में आप दालचीनी को दूध और पानी में डालकर पी सकते हैं. ऐसा करने में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता ज्यादा होगी. आप चाहें तो इसकी चाय भी बनाकर पी सकती हैं. इससे आपको कई फायदें मिल सकते हैं.

ब्लीडिंग होने पर

कई बार महिलाओं को पीरियड में बुहत ज्यादा ब्लीडिंग होने लगती है, इसकी वजह से  दर्द कमजोरी, चिड़चिड़ापन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें दालचीनी  के सेवन से ब्लड फ्लो का डायरेक्शन बदल जाता है और यही कारण है कि ब्लीडिंग कम होने लगती है.

कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद

दालचीनी का सेवन ब्लड प्रेशर और सर्कुलेशन में सुधार करके और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल जैसे रक्त लिपिड स्तर को कम करके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है.

पाचन गुण

दालचीनी में पाचन गुण होते हैं जो पेट को शांत करने और गैस, सूजन और अपच जैसी पाचन समस्याओं को कम करने में मदद करता है. आप इसका सेवन कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *