सर्दियों में जरूर खाएं अखरोट

अखरोट एक बहुत ही पौष्टिक यानी पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स है. इसमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और कई जरूरी चीजें पाई जाती हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रोजाना नट्स और सीड्स खाने की सलाह दी जाती है. अखरोट का रोजाना खाना बहुत ही फायदेमंद होता है. ड्राई फ्रूट में सबसे हेल्दी अखरोट माना जाता है ज्यादातर लोग इसे भिगोकर सुबह खाली पेट खाना पसंद करते हैं. यह खाने का सबसे सही तरीका है. सुबह नाश्ते में अखरोट खाने से आपको पूरे दिन एनर्जी मिलती रहती है. रोजाना सुबह खाली पेट 5-6 अखरोट खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. आइए जानते है अखरोट खाने के फायदे..

दिमाग के लिए फायदेमंद
अखरोट खाने से दिमाग तेज होता है. अखरोट में विटामिन E, ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. ये दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं और न्यूरॉन्स कायम रखने में सहायक होते हैं.अखरोट खाने से दिमाग में रक्त संचार बढ़ता है जिससे ऑक्सीजन और पोषक तत्व आसानी से दिमाग तक पहुंच पाते हैं. इसके अलावा, अखरोट में मौजूद एल-कार्निटाइन भी दिमाग की कार्यक्षमता में सुधार करता है. इसको खाने से स्मृति शक्ति बढ़ती है, फोकस करने में मदद मिलती है और तनाव-चिंता से छुटकारा मिलता है.

स्किन रहता है मुलायम
अखरोट खाने से त्वचा में नमी बनी रहती है जिससे वह सूखने से बचती है. इसलिए अगर आप अपनी त्वचा को मुलायम और कोमल बनाए रखना चाहते हैं तो रोजाना अखरोट खाएं. यह आपको एक खूबसूरत और स्वस्थ त्वचा देगा. बढ़ती उम्र के साथ हमारी त्वचा पर झुर्रियां आना आम बात है. लेकिन अखरोट खाने से यह झुर्रियां कम हो सकती हैं.

वजन कम करने में मदद
अधिक वजन एक आम समस्या है जिससे अनेक लोग परेशान रहते हैं. वजन कम करने के लिए डाइट और एक्सरसाइज का बैलेंस बहुत जरूरी होता है. अखरोट ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे अपनी वजन घटाने की डाइट में शामिल किया जा सकता है. अखरोट में प्रोटीन, हेल्दी फैट, फाइबर और विटामिन से भरपूर होता है जो भूख कम करता है और शरीर को एनर्जी देता है.  रोजाना अखरोट खाने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन कम होने में मदद मिलती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *