कटहल खाने के बाद भूलकर कर भी न खाएं ये चीजें, जानें इसके नुकसान

कटहल की सब्जी खाने में काफी स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है. कुछ जगहों पर लोग पकी हुई कटहल को कच्चा भी खाते हैं. इसमें पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन-A और विटामिन-C काफी मात्रा में पाया जाता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कटहल खाने के बाद कुछ चीजें खाने से बचना चाहिए. कटहल में ऑक्सलेट नामक रासायनिक यौगिक पाया जाता है, जो कुछ खाद्य पदार्थों के साथ मिलकर शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं कि कटहल खाने के बाद किन चीजों को नहीं खाना चाहिए और इसके क्या नुकसान हो सकते हैं.

पपीता
कटहल खाने के बाद पपीता खाने से बचना चाहिए. कटहल में ऑक्सलेट नामक रासायनिक यौगिक पाया जाता है. ऑक्सलेट पपीते में मौजूद कैल्शियम से रिएक्शन करके कैल्शियम ऑक्सलेट बनाता है. यह कैल्शियम की अवशोषण क्षमता को कम कर देता है जिससे हड्डियों को नुकसान हो सकता है. इसलिए कटहल खाने के बाद कम से कम 2-3 घंटे बाद ही पपीता खाना चाहिए.

पान
बहुत से लोगों की खाना खाने के बाद पान चबाने की आदत होती है. पान खाने से पाचन अच्छा होता है, लेकिन कटहल खाने के तुरंत बाद पान खाने से आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं हो सकती हैं. कटहल में मौजूद ऑक्सलेट पान के साथ मिलकर रिएक्शन कर सकते हैं, इसलिए कटहल खाने के कम से कम 2-3 घंटे बाद ही पान खाना चाहिए.

भिंडी
कटहल के साथ भिंडी की सब्जी खाना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. क्योंकि भिंडी और कटहल दोनों में ऐसे गुण होते हैं, जो एक साथ मिलकर त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते हैं.भिंडी में मौजूद कुछ यौगिक कटहल में पाए जाने वाले ऑक्सलेट्स के साथ रिएक्शन कर सकते हैं. इससे त्वचा में जलन, खुजली और दाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए कटहल खाने के बाद भिंडी नहीं खानी चाहिए.
दूध
कटहल खाने के बाद दूध पीने से बचना चाहिए. ऐसा करने से त्वचा पर सफेद दाग और अन्य समस्याएं हो सकती हैं.कारण यह है कि कटहल में मौजूद ऑक्सलेट, दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम के साथ रिएक्शन करते हैं. इसलिए कटहल खाने के बाद कभी भी दूध नहीं पीना चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *