विद्यार्थियों के लिए अहम खबर

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा अपने परीक्षार्थियों के लिए सोमवार को सर्टिफिकेट लेने के लिए तत्काल सेवा की शुरुआत की गई है। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरपर्सन डॉ. सतबीर बेदी द्वारा सोमवार 19 जून को शिक्षा बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए दफ्तरी रिकॉर्ड के अनुसार वर्ष 2020 से अब तक की परीक्षाओं के सर्टिफिकेट की सैकेंड कॉपी लेने के लिए तत्काल सेवा शुरू की गई।

डॉ. बेदी ने कहा कि अगर परीक्षार्थी अपने घर से तत्काल सुविधा के जरिए सर्टिफिकेट लेने के लिए आवेदन करेगा तो उसका सर्टिफिकेट कामकाज वाले दिनों में 48 घंटे के अंदर-अंदर रजिस्टर्ड डाक के जरिए फार्म में भरे गए पते पर भेज दिया जाएगा। अगर परीक्षार्थी ऑनलाइन तत्काल सुविधा के माध्यम से कार्यालय के समय के दौरान सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करता हुआ कार्यालय आता है तो उसका सर्टिफिकेट मुख्य कार्यालय की सिंगल विंडो के माध्यम से उसी दिन जारी किया जाएगा। अगर सर्टिफिकेट लेने के लिए कार्यालय समय के बाद आवेदन किया जाता है तो सर्टिफिकेट अगले कामकाज वाले दिन जारी किया जाएगा।

इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए डॉ. बेदी ने बताया कि अगर तत्काल सुविधा वाले किसी सर्टिफिकेट में त्रुटि पाई जाती है तो उसका समय बदलते हुए सेवा के अधिकार नियम के तहत त्रुटि हल करने के बाद ही सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। ऐसे केस को आम केस की तरह डील करते हुए संबंधित परीक्षार्थी से जमा करवाई गई फीस को सर्टिफिकेट के लिए निर्धारित सामान्य फीस और संशोधन के लिए निर्धारित फीस में परिवर्तित कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *