किसानों और सरकार के बीच बनी सहमति

संयुक्त किसान मोर्चा गैर-राजनीतिक द्वारा किसानों की मांगें मनवाने के लिए पटियाला में गत 8 दिनों से चल रहा मरणव्रत आखिर सरकार और किसानों में सहमति बनने के बाद खत्म हो गया है। गत 8 दिनों से मरणव्रत पर बैठे किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल, सुखदेव सिंह भोजराज, कुलविंदर सिंह पंजोला, सुखजीत सिंह, तरसेम सिंह गिल ने सहमति के बाद बताया कि अगली रणनीति साथियों के साथ विचार के बाद होगी। मरणव्रत पर बैठे इन नेताओं ने गत दिन सुबह मीटिंग करके पानी भी त्याग दिया था लेकिन गर्मी में 5 किसान नेताओं द्वारा पानी त्यागने के कारण सरकार की चिंता बढ़ गई।

ये पांचों नेता माता कौशल्या अस्पताल में थे। पंजाब इंटैलीजैंस के ए.डी.जी.पी. जसकरन सिंह, ए.आई.जी. रत्न सिंह बराड़, आलम विजय सिंह जौहल एस.एस.पी. सी.आई.डी., संदीप कुमार जोशी डी.एस.पी. तथा कई अन्य सीनियर प्रशासनिक अधिकारी सुबह से ही किसानों और सरकार की बात निपटाने में लगे हुए थे और आखिर उनको देर शाम जाकर सफलता मिल गई। किसान नेताओं ने बताया कि सरकार ने उनकी कई मांगें मान ली हैं।

19 जून को पटियाला में महारैली करने का ऐलान

इससे पहले दोपहर समय किसानों के महासंगठन ने हरियाणा में मीटिंग करके यह ऐलान कर दिया था कि 19 जून को पटियाला में महारैली होगी, जिसमें देश के लाखों किसान पहुंचेंगे। नेताओं ने कहा था कि यह रैली सरकार के जब्र व जुल्म के खिलाफ होगी। हालांकि इसके बाद देर शाम सरकार द्वारा मरणव्रत खत्म करवा दिया गया है लेकिन किसानों ने कहा है कि यह रैली हर हालत में होकर रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *