हर रोज एक चम्मच घी खाने से शरीर को मिलते हैं गजब के फायदे

घी (Ghee) भारतीय संस्कृति का एक अहम हिस्सा रहा है. पुराने जमाने में ज्यादातर खाना घी में ही बनाया जाता था, लेकिन अब घी को लेेकर कई सारे मिथ भी हैं. सवाल यह उठता है कि क्या हर दिन एक चम्मच घी क्या खाया जा सकता है? कहीं मोटापा का शिकार तो नहीं हो जाएंगे. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक हर दिन एक चम्मच घी खाया जा सकता है. इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई भी दिक्कत तो नहीं होगी बल्कि आपके शरीर को कई सारे फायदे जरूर मिलेंगे. आयुर्वेद के मुताबिक घी, मक्खन खाने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है साथ ही यह पेट के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक ‘यशोदा हॉस्पिटल्स’ हैदराबाद के चिकित्सक और मधुमेह विशेषज्ञ डॉ. रंगा संतोष कुमार के मुताबिक हर रोज घी का एक छोटा सा हिस्सा भी खाने से आपको कई सारे लाभ मिल सकते हैं.  हड्डियां मजबूत हो सकती हैं और आंत के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. हालांकि, उन्होंने यह चेतावनी जरूर दी कि भारी मात्रा में खाने से शरीर को गंभीर नुकसान भी हो सकता है.

पोषण संबंधी पावरहाउस

घी में हेल्दी फैट होते हैं साथ ही यह फैटी एसिड का बहुत अच्छा सोर्स होता है. इस फैट में विटामिन ए, ई और डी से भरपूर है. जो समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसके अतिरिक्त, घी में ब्यूटिरिक एसिड होता है. जो संभावित एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाला एक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड होता है. यशोदा हॉस्पिटल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. दिलीप गुडे ने कहा कि घी खाने से शरीर में विटामिन ए की कमी पूरी की जा सकती है. साथ ही त्वचा को ग्लोइंग और हेल्दी बनाया जा सकता है. रोजाना एक चम्मच घी भी खाएंगे तो इससे आपके जोड़ों का दर्द और हड्डी मजबूत बनेगा. साथ ही आपको स्वास्थ्य संबंधी कई सारी समस्याओं से निजात मिल जाएगा.

घी खाने से बच्चों की याददाश्त बढ़ती है. साथ ही आंखों की रोशनी और इम्युनिटी भी बढ़ती है.

कितना घी खाना चाहिए

घी को सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए क्योंकि अगर यह शरीर के लिए फायदेमंद है तो इसके नुकसान भी है. खासकर 40 से अधिक उम्र वाले लोगों को घी की एक सीमित मात्रा ही खानी चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *