दशहरे के दिन घर में जरुर लगाएं ये पेड़, दिन दोगनी रात चौगनी तरक्की पक्की

दशहरा पूरे देश में बहुत ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है. साल 2023 में दशहरा 24 अक्टूबर 2023, मंगलवार के दिन मनाया जाएगा. आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरे का पर्व मनाया जाता है. इस दिन प्रभु श्री राम ने लंकापति रावण का वध कर अधर्म पर धर्म की जीत हासिल की थी.

विजयदशमी का दिन बहुत खास होता है इस दिन अगर आप अपने घर ये पौधे लाते हैं तो आपका भाग्य जाग सकता है. इन विशेष उपाय से आप अपनी किस्मत को जगा सकते हैं और अपने घर और परिवार में सुख-समृद्धि ला सकते हैं.

अपराजिता का पौधा (Aparjita Plant)
विजयदशमी के दिन अपने घर में अपराजिता का पौधा जरुर लाएं, इस दिन अपराजिता के पौधे की पूजा करने का विशेष लाभ होता है. अगर आप दशहरे वाले दिन अपने दुश्मनों से मुक्ति पाना चाहते हैं और पीछा छुड़ना चाहते हैं तो विजयदशमी वाले दिन  इस पौधे की पूजा अवश्य करें.अपराजिता के पौधे की विशेष विधि विधान से पूजा करें.
अपराजिता का पौधा घर के ईशान कोण में रखें.

  • अपराजिता माता की पूजा विजय मुहूर्त में ही करें.
  • अपराजिता के पौधे पर दूध और जल मिलाकर अर्पित करें.
  • इस दिन ओम अपराजितायै नम: मंत्र 108 बार का जाप करें.
  • माता को धूप, दीप, नैवेद्य, अक्षत आदि अर्पित करें.

पौराणिक महत्व (Mythological Significance)

देवी अपराजिता को माता दुर्गा का ही अवतार माना गया हैं. अपराजिता का अर्थ है जिसे कोई हरा न सके. ऐसी मान्यता है कि देवी अपराजिता की पूजा करने से व्यक्ति को विजय का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

ऐसा माना जाता है प्रभु श्री राम ने लंका युद्ध के समय मां अपराजिता की विधिपूर्वक पूजा की थी. दशहरा के दिन देवी अपराजिता की विशेष पूजा की जाती है. इस दिन को ‘अपराजिता पूजा’ भी कहते हैं.

शमी का पौधा (Shami Plant)

दशहरे के दिन घर में शमी का पौधा लाना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन अगर आप अपने घर में शमी का पौधा लगाते हैं तो आपके घर में खुशियों का वास होता है. शमी का पौधा घर में हमेशा ईशान कोण में रखें.

शमी का पेड़ अगर आपके घर नहीं है तो दशहरे के दिन अपने घर में जरुर लाएं.

  • शमी के पौधे को धन का प्रतीक माना गया है.
  • दशहरे के दिन शमी के पेड़ पर घी का दीपक जरुर जलाएं.
  • दशहरा के दिन शमी के पेड़ की पूजा करने से तंत्र शक्ति का असर खत्म हो जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *