भीड़भाड़ वाली जगह में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा रहता है? इससे जुड़े फैक्ट्स कर सकते हैं परेशान

गुजरात में 24 घंटे में 12 लोगों के मौत की खबर सुनकर पूरा देश डर सा माहौल बना हुआ है. गुजरात में जिन लोगों की गरबा के दौरान मौत हुई है उसमें बच्चे, बूढ़े, नौजवान सभी उम्र के लोग शामिल हैं. यह बात किसी से छिपी नहीं है कि बीते कुछ सालों में हार्ट अटैक देश के सामने एक बहुत बड़ी समस्या बनकर उभरी है. सबसे ज्यादा डरावनी और परेशान करने वाली बात यह है कि हार्ट अटैक का जोखिम सिर्फ बूढे को ही नहीं बल्कि जवान और बच्चे सबसे ज्यादा इसके प्रभाव में आ रहे हैं. हार्ट अटैक के बढ़ रहे मामले को देखते हुए सोशल मीडिया पर कई तरह के सवाल सर्च किए जा रहे हैं. आज हम उन्हीं में से एक सवाल के ऊपर चर्चा करेंगे. सवाल यह है कि क्या भीड़भाड़ वाली जगह में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा रहता है?

भीड़भाड़ एरिया में इन लोगों को नहीं जाना चाहिए

आपके इस सवाल के सही जवाब तक पहुंचने के लिए काफी रिसर्च किए. जिसमें हमने पाया कि बदलते मौसम में इंसान के शरीर में भी कई तरह के बदलाव होते हैं. जैसे मान लीजिए गर्मी का मौसम है और ऐसे में आप घर में रहने के बजाय आप बाहर घूम रहे हैं और आप धूप में ज्यादा बिता रहे हैं. ऐसे में आपके शरीर का टेंपरेचर भी बढ़ेगा. तो कहीं न कहीं यह बात सच है कि जो डायबिटीज के मरीज या बीपी के मरीज है उन्हें भीड़भाड़ वाली जगह को थोड़ा अवाइड करना चाहिए क्योंकि हार्ट अटैक का जोखिम बढ सकता है. कई बार खुद को फिट रखने के लिए हम काफी ज्यादा एक्सरसाइज, स्वीमिंग, लंबे टाइम तक डे आउट लेकिन इन सब की वजह से शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. ये आपकी हेल्थ के लिए काफी ज्यादा जोखिम पैदा करते हैं.

भीड़भाड़ में दिल का दौड़ा पड़ने के कारण

खासकर गर्मी के दिनों में भीड़भाड़ वाले एरिया में दिल का दौरा पड़ सकता है. इसलिए इस मौसम में दिल के मरीज को खास सावधान रहना चाहिए. काफी ज्यादा गर्मी और दिल में खराब ब्लड सर्कुलेशन आपके शरीर की दुश्मन से कम नहीं है. जिनकी फैमिली हिस्ट्री में दिल के काफी मरीज है उन्हें भीड़ वाली एरिया में जाने से बचना चाहिए. खासकर दोपहर 12 से 2 बजे के बीच

गर्मी में ज्यादा कैफीन या शराब पीने से बचें. ज्यादा कैफीन पीने से आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं. साथ ही खूब सारी फल और सब्जियां खाएं इससे आप गर्मी हो या ठंडा पूरे दिन हाइड्रेट रहेंगे. गर्मी में घर को ठंडा रखें और सर्दी में घर को नॉर्मल टेंपरेचर पर रखें. हल्के और ढीले कपड़े पहने. भीड़भाड़  वाली एरिया में जब भी जाए तो ज्यादा टाइट कपड़े न पहनें. शरीर को ओवर एक्टिव न करें नहीं तो इससे दिल पर ज्यादा प्रशर पड़ता है. ऐसे में ब्लड सर्कुलेशन के दौरान ऑक्सीजन की खपत बढ़ जाती है. जिसके कारण हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ सकता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *