शुगर फ्री समझ कर खा रहें ये 4 चीजें, लेकिन इसमें छिपी है भरपूर चीनी

यह सभी जानते हैं कि हमारे शरीर के लिए चीनी कितना ज्यादा नुकसान दायक है. चीनी में कोई भी पोषक तत्व नहीं होते. यह शरीर के लिए केवल खाली कैलोरीज का स्त्रोत है. चीनी का अधिक सेवन से वजन बढ़ा सकता है, मधुमेह और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है इसलिए लोग अपने डाइट में शुगर की मात्रा कम करने का प्रयास कर रहे हैं. लेकिन, कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें हम गलती से शुगर-फ्री समझ बैठते हैं, परन्तु वास्तव में वे शुगर से भरपूर होती हैं. आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में…

केचप
केचप को हम आमतौर पर एक स्वादिष्ट और शुगर फ्री चटनी समझकर इस्तेमाल करते हैं. लेकिन वास्तव में केचप में भरपूर मात्रा में चीनी और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं. एक चम्मच केचप में लगभग 4 ग्राम शुगर और 15-20 कैलोरीज होती हैं. इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं या डायबिटीज से बचना चाहते हैं तो केचप का सेवन नही के बराबर करना चाहिए.

डिब्बाबंद फल
डिब्बाबंद फलों में अक्सर प्रीजर्वेटिव और अतिरिक्त चीनी मिलाई जाती है. ये अतिरिक्त चीनी और प्रीजर्वेटिव, फलों में मौजूद पोषक तत्वों और विटामिन्स के लाभ को कम कर देते हैं. डिब्बाबंद फलों की जगह ताजे फल खरीदना हमेशा बेहतर विकल्प है.

रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स या स्पोर्ट्स ड्रिंक
ऐसा लगता है कि ऊर्जा ड्रिंक्स या ऐसे ही रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स हमें तुरंत एनर्जी प्रदान करते हैं. लेकिन इसका कारण इन ड्रिंक्स में मौजूद भरपूर मात्रा में चीनी है. ऊर्जा ड्रिंक्स में चीनी, कैफीन और अन्य स्टिमुलेंट्स की मात्रा बहुत अधिक होती है जो हमें तत्काल एनर्जी प्रदान करती है. लेकिन यह ऊर्जा जल्दी ही खत्म हो जाती है और हमें और भी अधिक थकान महसूस होने लगती है. इसलिए स्पोर्ट्स ड्रिंक का लंबे समय तक और अधिक मात्रा में सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

फ्लेवर्ड मिल्क
फ्लेवर्ड मिल्क जैसे कि स्ट्रॉबेरी, चॉकलेट आदि में मिलाया जाने वाला आर्टिफिशियल फ्लेवर वास्तव में चीनी का ही एक रूप होता है. ये आर्टिफिशियल फ्लेवर्स दूध में केवल स्वाद और मीठापन लाने के लिए मिलाए जाते हैं लेकिन इनमें कोई पोषक तत्व नहीं होते. वास्तव में ये हमारे शरीर के लिए बिल्कुल फायदेमंद नहीं हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *