सर्दियों में स्किन में खुजली और ड्राईनेस क्यों होने लगती है? हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया इससे बचने का उपाय

हेल्थ एक्सपर्ट अक्सर कहते हैं कि सर्दियों में खास खाने और स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें. क्योंकि ठंड हवा आपके त्वचा को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है.  सर्दी के मौसम के फायदे और नुकसान दोनो हैं. जैसे अच्छाई -बुराई एक ही सिक्के के दो पहलू होतेहैं. सर्दियां शुरू होते ही खिला हुआ धूप, खिलखिलाती हुई फूल,गर्मी से छुटकारा तो वही सर्दियों में कोल्ड, कफ,ड्राई स्किन, खुजली, चिड़चिड़ी त्वचा की लगातार परेशानी से लोग जूझते हैं. यह अक्सर हर सर्दी में होती है. कई लोगों के लिए यह एक आम समस्या है. सर्दियों में ठंडी हवा, कमी नहीं, हेवी कपड़े पहनना.  आज हम इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे सर्दियों में ड्राई स्किन जैसी समस्याओं से कैसे निजात पा सकते हैं.

गर्म पानी से नहाने के कारण

ठंड में अक्सर हम नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. जिसके कारण त्वचा से नैचुरल तेल छीन लेती हैं और शुष्कता बढ़ा देती हैं. इसका परिणाम अक्सर खुजली वाली, परतदार त्वचा होती है.

भारी कपड़े

मोटे कपड़े पहनने से आपकी त्वचा पर घर्षण और जलन हो सकती है, जिससे खुजली होने की संभावना बढ़ जाती है.

साबुन का ज्यादा इस्तेमाल

कठोर साबुन या अल्कोहल के साथ त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करने से आपकी त्वचा का प्राकृतिक तेल खत्म हो सकता है, जिससे सूखापन और खुजली हो सकती है.

सर्दी की खुजली का इलाज कैसे करें:

मॉइस्चराइज़ करें

सर्दियों की खुजली से निपटने की कुंजी त्वचा की नमी बनाए रखना है। नहाने के बाद और पूरे दिन एक गाढ़े, हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। हयालूरोनिक एसिड, शिया बटर या सेरामाइड्स जैसे अवयवों वाले उत्पादों की तलाश करें।

गुनगुने पानी ने नहाएं

गर्म स्नान के बजाय छोटी, गुनगुनी फुहारों का विकल्प चुनें. यह आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेल को बनाए रखने और अत्यधिक शुष्कता को रोकने में मदद करता है.

क्लींजर का जरूर इस्तेमाल करें

अपनी त्वचा को धोने के लिए हल्के, खुशबू रहित क्लींजर का उपयोग करें. कठोर, अल्कोहल-आधारित उत्पादों से बचें जो आपकी त्वचा को और अधिक ख़राब कर सकते हैं.

सही कपड़े चुनें

त्वचा पर घर्षण और जलन को कम करने के लिए सूती जैसे मुलायम, सांस लेने वाले कपड़े चुनें.

डॉक्टर को दिखा लें

यदि आपकी सर्दी में खुजली बनी रहती है या बिगड़ जाती है, तो त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें. वे गंभीर लक्षणों को कम करने के लिए विशेष उपचार की सिफारिश कर सकते हैं या औषधीय क्रीम लिख सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *