बिना दवा खाए कंट्रोल करना है ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसका कोई परमानेंट  इलाज नहीं है. सिर्फ दवाईयों और सही डाइट से ही डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है. इसीलिए डायबिटीज के मरीजों को डाइट दुरुस्त रखने की सलाह दी जाती है. डाइट सही रहने पर ही दवाईयां भी काम करती हैं. इसके अलावा कुछ नेचुरल तरीकों से भी हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar) को कंट्रोल किया जा सकता है. कुछ नेचुरल उपाय इतने कारगर होते हैं कि नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है. आज हम ऐसे ही एक पत्ते के बारें में बताने जा रहे हैं, जिसे हर रोज चबाने से डायबिटीज में आराम मिल सकता है.
डायबिटीज में रामबाण है अमरूद का पत्ता
डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर स्वस्थ रह सकते हैं. इनमें अमरूद का पत्ता (Guava Leaf Benefits) आपकी मदद कर सकता है. इन पत्तों के सेवन से ब्लड शुगर लेवल तेजी से कंट्रोल में आ सकता है. रात को सोने से ठीक पहले अमरूद का पत्ता चबाने से ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रह सकता है. वैसे तो इस पत्ते को किसी भी समय चबा सकते हैं लेकिन रात में इसका फायदा ज्यादा मिलता है. ऐसा इसलिए क्योंकि रात में खाने के बाद यह पेट में पूरी रात काम करता है औऱ सुबह हाई ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करके रखता है. ऐसे लोग जिन्हें खाली पेट ब्लड शुगर बढ़ने की समस्या है, उनके लिए यह फायदेमंद हो सकता है.
अमरूद के पत्ते का सेवन कैसे करें
जब भी अमरूद के पत्तों को चबाएं तो ध्यान रखें कि ये पूरी तरह पके या बड़े आकार वाले न हो. कच्चे और छोटे पत्ते ज्यादा अच्छे माने जाते हैं. अमरूद के तीन-चार पत्ते लेकर उन्हें साफ पानी से अच्छी तरह साफकर एक-एक पत्ते चबाएं. इससे निकलने वाला रस अंदर लें और बाद में बाकी हिस्सा थूक दें.
डाक्टर से पूछकर ही करें सेवन
ध्यान रखें कि डायबिटीज जैसी क्रोनिक बीमारियों से निपटने के लिए डॉक्टर की बताई दवाईयों का सही समय पर सेवन करते रहें. इसके अलावा खानपान का भी विशेष ध्यान दें. अमरूद के पत्तों का सेवन करना चाहते हैं तो उससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *