इजराइल पर हमास के हमले से उछला कच्चा तेल

इज़राइल पर हमास के हमले के बाद इसका पहला असर देखने को मिला। त्योहारी सीजन से पहले आम आदमी की जेब अब और अधिक भारी होने वाली है। बता दें कि इज़राइल पर हमास के हमले के तीन दिन बाद कच्चे तेल की कीमतों में भारी उछाल देखा गया। अगर यह कीमते स्थिर न रही तो पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी इजाफा देखने को मिलेगा।

कच्चे तेल की सप्लाई में खड़ी हो सकती है चुनौती
दरअसल,  हमास आतंकवादियों द्वारा इज़राइल पर हमले के तीसरे दिन के बाद तेल की कीमतों में 4% की वृद्धि हो गई है। वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट सोमवार को 4.53% बढ़कर 88.41 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था, जबकि यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट वायदा 4.69% बढ़कर 88.67 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर इजराइल-हमास युद्ध पश्चिम एशिया में फैलता है तो कच्चे तेल की सप्लाई में चुनौती खड़ी हो सकती है।  पिछले तीन महीने (जुलाई से सितंबर के दौरान) क्रूड की कीमत में 30 प्रतिशत का उछाल देखा गया । इस दौरान कच्चे तेल की कीमतों ने पिछले 13 महीने के रिकॉर्ड को तोड़ा।

पेट्रोल-डीजल के रेट
वहीं, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज सुबह पेट्रोल-डीजल के रेट भी जारी किए। इंडियन ऑयल के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल 96.72 लीटर के रेट से बिक रहा है तो डीजल 89.62 पर। बिहार के पटना में एक लीटर पेट्रोल की कीमत आज 107.24 और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर है। दूसरी ओर राजस्थान के जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये लीटर बिक रहा है तो डीजल 93.72 रुपये है।

 700 इजरायली मारे गए 

बता दें कि एक प्रमुख यहूदी अवकाश के दौरान शनिवार को फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास ने पैराग्लाइडर का उपयोग कर जमीन से लेकर समुद्र और वायु द्वारा इज़राइल में बहु-आयामी घुसपैठ शुरू कर दी। यह हमला गाजा से इजराइल में हजारों रॉकेट भेजे जाने के कुछ घंटों बाद हुआ। एनबीसी न्यूज के अनुसार,   कथित तौर पर कम से कम 700 इजरायली मारे गए थे। इस बीच, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब तक 313 मौतें दर्ज की हैं।

कच्चे तेल की कीमतों में उछाल
हालांकि कच्चे तेल की कीमतों में उछाल है, विश्लेषकों का मानना ​​है कि यह एक त्वरित प्रतिक्रिया होगी और संभवतः अस्थायी होगी। कॉमनवेल्थ बैंक के खनन और ऊर्जा वस्तु अनुसंधान के निदेशक विवेक धर ने कहा, “तेल बाजारों पर इस संघर्ष का स्थायी और सार्थक प्रभाव पड़ने के लिए, तेल आपूर्ति या परिवहन में निरंतर कमी होगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *