चिंताजनक बने पंजाब के हालात!

हिमाचल में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण पंजाब के हालात चिंताजनक बने हुए है।  मौसम विभाग ने हिमाचल में आज फिर बारिश का अलर्ट जारी किया है।  मौसम विभाग के अनुसार तीन दिन पहाड़ी राज्य व उसके नजदीकी तलहटी वाले इलाकों में तो सामान्य से ज्यादा बारिश होने का अनुमान है।

फाजिल्का में बांध बना पाक से आने वाला पानी रोका
फाजिल्का जिला प्रशासन के सहयोग से बी.एस.एफ. की देखरेख में लोगों ने पाक से ओवरफ्लो होकर आ रहे पानी को रोकने के लिए भारत-पाक सीमा पर कंटेदार तार के साथ 2200 मीटर लंबा बांध बनाया और 3000 एकड़ से ज्यादा फसल बचाई है। डी.सी. डा. सेनू दुग्गल और फाजिल्का विधायक नरिंद्र पाल सिंह सवना ने आज इस बांध का निरीक्षण किया और इस कार्य में प्रशासन का सहयोग कर रहे लोगों के साहस की सराहना की। सतलुज दरिया जो फाजिल्का जिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा को पार करके भारतीय क्षेत्र में आता है, एक बार नवां मौजम गांव के पास पाकिस्तान की ओर जाती है और फिर मुहार जमशेर के पास भारत में प्रवेश करता है और अंत में पाकिस्तान में चला जाता है। दरिया दोना सिकंदर के गांव के पास पाकिस्तान की ओर है लेकिन इसका पानी भारतीय सीमा में बहता है। इसी क्षेत्र में 2.2 कि.मी. लंबे इस बांध का निर्माण किया गया है। प्रशासन की ओर से उन्हें जेसीबी और डीजल उपलब्ध कराया जा रहा है जबकि गांव के लोगों ने ट्रैक्टर ट्राली लगाकर इस बांध को बनाया है।

पौंग डैम से छोड़ा 68,355 क्यूसिक पानी
बता दें कि रविवार को भी भाखड़ा और पौंग डैम से पानी छोड़ा गया।  पौंग डैम झील में पानी की आमद कम होने पर बी.बी.एम.बी. प्रशासन द्वारा डैम से पानी छोड़ना कम कर दिया गया है पर डैम में पानी का स्तर अभी भी खतरे के निशान से ऊपर चल रहा है। पौंग डैम से स्पिलवे द्वारा 51,183 तथा पावर हाऊस द्वारा 17,172 कुल 68,355 क्यूसिक पानी शाह नहर बैराज में छोड़ा गया। उधर, भाखड़ा बांध की गोबिंद सागर झील में लगातार पानी की आवक कम होने के कारण भाखड़ा बांध का जलस्तर रविवार को 1673.62 फुट तक पहुंच गया। आज भी भाखड़ा बांध के फ्लड गेट खुले रहे। आज सायं 6 बजे भाखड़ा बांध की गोबिंद सागर झील में पानी की आवक 44,232 क्यूसिक दर्ज की गई। भाखड़ा बांध से नंगल डैम के लिए 59,205 क्यूसिक पानी छोड़ा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *