बेटी की पढ़ाई और शादी के खर्च की चिंता खत्म!

केंद्र सरकार महिलाओं और बच्चियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं (Government Schemes for Women) चलाती है. उन्हीं में से एक योजना का नाम है सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)  हाल ही में केंद्र सरकार ने कई स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme) की ब्याज दरों में इजाफा किया है. सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी की गई है. इस बढ़त के बाद इस स्कीम के कहत 7.60 फीसदी के बजाय 8.00 फीसदी ब्याज दर मिलेगा. यह दरें वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के लिए लागू की गई है.

बच्ची के जन्म के बाद से ही हर माता-पिता को बच्ची की पढ़ाई और शादी के खर्च की चिंता रहती है. ऐसे में इस चिंता को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत निवेश करने पर बच्ची 21 साल की उम्र में लाखों की मालकिन बन सकती है. आप इस योजना के लिए 69 लाख रुपये इकट्ठा कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस योजना में निवेश करने के तरीके और पात्रता के बारे में-

SSY खाते में मिलता है आंशिक निकासी की सुविधा

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 वर्ष से कम उम्र के बच्ची के नाम पर माता पिता खाता खुलवा सकते हैं. अगर आप बच्ची के जन्म के तुरंत बाद ही खाता खुलवाते हैं तो आप इस स्कीम में बच्ची के 15 साल के होने तक निवेश किया जा सकता है. इसके बाद बच्ची के 18 वर्ष की आयु के बाद खाते में जमा कुल राशि का 50 फीसदी हिस्सा आप विड्राॅल कर सकते हैं. वहीं बच्ची की 21 साल की आयु के बाद आप जमा पूरे पैसे खाते से निकाल सकते हैं.

मैच्योरिटी के वक्त मिलेगा 69 लाख रुपये

अगर आप साल 2023 में अपनी बच्ची के लिए सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवा रहे हैं तो आपको 8.00 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर मिलेगा. ऐसे में सुकन्या समृद्धि योजना के कैलकुलेटर के हिसाब से आपको बच्ची के 21 साल के होने के बाद 69 लाख रुपये का मोटा फंडा प्राप्त होगा. यह फंड सालाना 1.5 लाख रुपये के निवेश पर मिलेगा. इस स्कीम में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की टैक्स छूट का भी लाभ मिलेगा. अगर आप 1.5 लाख रुपये का सालाना निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 12,500 रुपये की राशि इस खाते में जमा करनी होगी.

कैसे खुलवाए खाता

SSY खाता आप किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खुलवा सकते हैं. इस खाते को खुलवाने के लिए आपके पास बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र या आधार कार्ड होना चाहिए. इसके साथ ही बच्ची के माता या पिता का एड्रेस प्रूफ जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड होना आवश्यक है. आप बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर एक फॉर्म फिल कर दें. इसके बाद बच्ची का SSY खाता खुल जाएगा. ध्यान रखें कि एक माता-पिता कि केवल दो बच्ची का ही एसएसवाई खाता खुल सकता है. अगर दूसरी बार में दो जुड़वा बच्चियां जन्म लेती हैं तो ऐसी स्थिति में तीन बेटियों का भी सुकन्या समृद्धि खाता खोला जा सकता है.