इन 5 बीमारियों को दूर करने में काम आता है ये ड्राई फ्रूट

बीमारियों से बचाव के लिए लोग पोषक तत्वों का सेवन करते हैं. आम, संतरा, केला समेत अन्य फल विटामिन ए, विटामिन सी समेत अन्य मिनरल्स होते हैं. वहीं, बॉडी मेें पोषक तत्वों की पूर्ति का बड़ा जरिया ड्राई फ्रूट भी होते हैं. कई लोग दूध के साथ या किसी जूस में इन्हें डालकर पीना पसंद करते हैं. बादाम, काजू, अखरोट, खजूर, किसमिस ऐसे ही ड्राई फ्रूट होते हैं. आज हम इनमें से ही एक ड्राई फ्रूटस की औषधीय विशेषता के बारे में जानकारी लेने की कोशिश करेंगे.

औषधीय गुणों से भरपूर होता है अखरोट

ड्राई फ्रूटस में अखरोट ओषधीय गुणों से भरपूर होता है. कोलेस्ट्रॉल कम करने, ब्रेन पॉवर बढ़ाने, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, कैंसर, डायबिटीज जैसी बीमारियों के खतरे को भी बहुत कम करता है. जानने की कोशिश करते हैं कि किन बीमारियों में अखरोट फायदेमंद होता है.

1. हार्ट रोगोें का खतरा होता कम

कई शोध में सामने आया है कि अखारोट एलडीएल (बैड) कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इससे ब्लड की नसों में ये जम नहीं पाता है. हार्ट अटैक का खतरा बेहद कम हो जाता है.

2. डायबिटीज में फायदेमंद

अखरोट हार्ट की नहीं टाइप 2 डायबिटीज पेशेंट के लिए भी लाभकारी है. जिन लोगों को डायबिटीज नहीं हैं. उनमें डायबिटीज होने का खतरा कम रहता है, जिन्हें डायबिटीज है. उनकी इंसुलिन नियंत्रित में रहती है.

3. हाई ब्लड प्रेशर में लाभकारी

अखरोट हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में भी कारागर है. रिसर्च के मुताबिक, अखरोट खाने से हाई ब्लड प्रेशर दुरस्त रहता है. इसको लेकर 7,500 लोगों पर स्टडी की गई. स्टडी में सामने आया कि हर दिन 28 ग्राम अखरोट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. हार्ट के खतरों को भी कम करता है.

4. कम होती सूजन

यह बॉडी के किसी हिस्से में आई सूजन को कम करने का भी काम करता है. शोधकर्ताओं के अनुसार, अखरोट में मौजूद पॉलीफेनोल्स, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन से बचाने में मदद करते हैं. एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल गुण होने के कारण यह किसी तरह के संक्रमण के खतरे को भी करता है.

5. मोटा भी कम करता है

अखरोट मेटाबॉल्जिम में सुधार करने का काम करता है. इससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है. मोटापा कम होने से हार्ट, हाइपरटेंशन, डायबिटीज जैसी बीमारियांे से बचाव भी होता है.