115वें जन्मोत्सव पर उत्सवी माहौल; साइकिल रैली, प्रोमो रन निकाली , शाम को हॉकी मैच, कैंडल मार्च

शहीद-ए-आजम भगत सिंह के 115वें जन्म दिवस पर आज जालंधर शहर में उत्सवी माहौल है। शहीद नाम पर बनी शहर की भगत सिंह चौंक पर तो आज मेला लगा हुआ है। यहां पर पर विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ-साथ विभिन्न सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ता आकर पुष्पांजलि भेंट कर शहीद भगत सिंह को याद कर रहे हैं।

1शहीद-ए-आजम भगत सिंह के 115वें जन्म दिवस को सेर आज शहर में जिला प्रशासन भी सरकारी स्तर पर कई सांस्कृतिक एवं खेल गतिविधियां करवा रहा है। सुबह सवेरे जहां प्रशासन ने गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम से प्रोमो रन को हरी झंडी दी। वहीं पर गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम से ही साइकिल रैली को भी हरी झंडी देकर रवाना किया गया।

आज सिर्फ शहर में ही नहीं बल्कि पूरे जिले में शहीद-ए-आजम भगत सिंह जन्म दिवस पर सांस्कृतिक गतिविधियां चल रही हैं। सरकारी स्कूलो में खेल के साथ-साथ शहीद भगत सिंह पर पेंटिंग मुकाबले करवाए जा रहे हैं। युवा पीढ़ी को अपने इतिहास और आजादी की योद्दाओं से परिचित करवाने के लिए कॉम्पिटिशन करवाए जा रहे हैं।

शहर के सभी सरकारी भवनों पर तिरंगे फहराए गए हैं। शाम को जालंधर के बर्ल्टन पार्क में भगत सिंह को समर्पित हॉकी मैच का आयोजन जिला प्रशासन द्वारा करवाया जा रहा है। शाम को ही कैंडल मार्च भी निकाला जाएगा। यह कैंडल मार्च प्रशासकीय भवन से निकाला जाएगा। जिसमें डीसी जसप्रीत सिंह समेत अन्य अधिकारी भी शामिल होंगे।

भाजपा ने शहीद-ए-आजम भगत सिंह को माल्यार्पण कर किया याद

आज भारतीय जनता पार्टी जिला जालंधर के अध्यक्ष सुशील शर्मा की अध्यक्षता में भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेताओं द्वारा शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह की जयंती पर स्थानीय भगत सिंह चौक में उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया ।

इस मौके पर मुख्य रुप से उपस्थित पूर्व विधायक एवं मंत्री, मनोरंजन कालिया,भाजपा पंजाब प्रदेश के उपाध्यक्ष व पूर्व मेयर जालंधर,राकेश राठौर, पूर्व संसदीय सचिव कृष्णदेव भंडारी, सरबजीत मक्कड़, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष रमन पब्बी,भारतीय जनता युवा मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष,सन्नी शर्मा,जिला महामंत्री,भगवंत प्रभाकर,कुलवंत शर्मा, जिला सचिव मनीष विज,मीडिया इंचार्ज अमित भाटिया,बलजीत प्रिंस, डिंपी लुबाना,सुमंन सहगल, अशोक चड्डा,भगत मनोहर लाल रजत महेंद्रु, सतीश कपूर, दविंदर भारद्वाज, गौरव जोशी,नरेंद्र पाल सिंह ढिल्लों, बृजेश शर्मा,अर्जुन त्रेहन,नीरज गुप्ता,अनुज शारदा, हितेश स्याल, किशन लाल शर्मा, कुणाल शर्मा ,भूपेंद्र कुमार,सनी भगत,विश्व मोहिन्दरू, जोनी खन्ना,उपस्थित थे इस मौके पर आए हुए सभी शीर्ष नेताओं एवं भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों ने शहीद-ए-आजम भगत सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया।

छात्रों को दिखाया जाएगा जंग-ए-आजादी स्मारक

शहीद भगत सिंह के 115वें जन्मदिवस पर छात्रों को इतिहास से जोड़ने के लिए जंग-ए-आजादी स्मारक दिखाया गया। स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित एक शॉर्ट मूवी भी दिखाई गई। प्रशासन ने शहरी क्षेत्रों में रिहायशी समितियों के तालमेल से शहीद भगत सिंह को समर्पित विशेष कार्यक्रमों का भी आयोजन किया। गांवों में पंचायतों और युवा मंडलों के सहयोग से लोगों को शहीद-ए-आजम के जीवन और संघर्ष के बारे में अवगत करवाया गया, ताकि शहीद को सभी याद रखें। स्कूलों में शहीद-ए-आजम के जीवन और विचारों से संबंधित चित्रकला और निबंध लेखन प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाई गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *