सुबह उठते ही सिरदर्द और भारीपन महसूस होता है? हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के लक्षण

अगर आप रात को अच्छी नींद लेते हैं तो सुबह उठकर आप बिल्कुल तरोताजा महसूस करते हैं. हालांकि, कई बार 7-8 घंटे की नींद लेने के बाद सुबह सिर में भारीपन, सिरदर्द और थकान महसूस होती है. अगर आपको सुबह उठते ही सिरदर्द होने लगे तो इसका असर आपके काम और स्वभाव पर भी पड़ता है. पूरे दिन की एनर्जी कम हो जाती है और चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है. ऐसे में आपको दिनभर थकान महसूस होती रहती है. अगर आपको सुबह उठते ही सिरदर्द होता है तो इसे नजरअंदाज न करें.इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. जानिए सुबह उठते ही सिरदर्द होने के क्या हैं कारण?

सुबह सिरदर्द के कारण

विशेषज्ञों के मुताबिक, सुबह के समय सिरदर्द होने के कई कारण हो सकते हैं. यदि आपके शरीर में पानी की कमी हैं तो आपको सुबह सिरदर्द हो सकता है. कई बार रात में शराब पीने से सुबह सिर में भारीपन महसूस होता है. अगर आप दिन में ज्यादा देर तक धूप में रहते हैं तो अगली सुबह आपको सिरदर्द हो सकता है. तनाव और नींद की कमी के कारण सुबह सिर भारी भारी रहता है.

खराब मानसिक स्वास्थ्य 

अवसाद और चिंता भी सुबह के समय सिरदर्द का कारण बन सकते हैं. कभी-कभी अनिद्रा के कारण सुबह के समय सिरदर्द हो सकता है. सिरदर्द नींद संबंधी विकारों, अवसाद, दर्द की दवाओं और कैफीन के कारण भी हो सकता है.

शिफ्ट में काम करना

अगर आप शिफ्ट में काम करते हैं तो आपको सुबह के समय सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे लोग सर्कैडियन रिदम डिसऑर्डर के कारण परेशान रहते हैं. शिफ्ट में काम करने वाले लोगों के शरीर में प्राकृतिक ‘बॉडी क्लॉक’ बंद हो जाती है. सोने और जागने का समय बदलता रहता है, जिससे स्वास्थ्य पर असर पड़ता है और सिरदर्द की समस्या हो सकती है.

स्लीप एपनिया

सुबह के समय सिरदर्द का एक बड़ा कारण स्लीप एप्निया भी हो सकता है। कई बार लोगों को इसकी जानकारी भी नहीं होती. यह वह स्थिति है जब रात को सोते समय सांस लेने का मार्ग संकीर्ण हो जाता है. इससे अगली सुबह सिरदर्द और थकान हो सकती है.

नींद संबंधी विकार

कुछ मामलों में, नींद से जुड़ी समस्याएं भी सुबह के समय सिरदर्द का कारण बन सकती हैं. मस्तिष्क का जो हिस्सा नींद को नियंत्रित करता है वह दर्द को भी नियंत्रित करता है. यदि वह क्षेत्र परेशान रहता है तो सुबह सिरदर्द हो सकता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *