रग-रग में भर जाएगी एनर्जी और बॉडी हो जाएगी मजबूत

अक्सर जब हम प्रोटीन की बात करते हैं तो लोगों का ध्यान डेयरी प्रोडक्ट्स और नॉनवेज की तरफ जाता है, जबकि हमारे किचन में मौजूद प्लांट बेस्ड कुछ चीजें ऐसी है जो प्रोटीन का बड़ा स्रोत होती है और रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है. ठीक इसी तरह से काले चने हमारे किचन का वह सुपर इनग्रेडिएंट है, जिसे अगर मुट्ठी भर रोज उबालकर खा लिया जाए तो हमारा शरीर लोखंड की तरह मजबूत हो जाएगा.
प्रोटीन से भरपूर है काले चने
काले उबले चने प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होते हैं, जो मांसपेशियों की मरम्मत करते है और शरीर की ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं.
फाइबर में हाई है काले उबले चने
काले उबले चने में भरपूर मात्रा में डाइटरी फाइबर होता है, जो पाचन में सहायता करता है, कब्ज को रोकता है और हेल्दी आंत को बढ़ावा देता है.
विटामिन और खनिजों का अच्छा सोर्स
काले उबले चने में विटामिन (जैसे बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन डी), आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिज होते हैं, जो बॉडी को अंदर से मजबूत बनाते हैं.
एनर्जी बूस्ट करें
कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होने के कारण काले उबले चने शरीर को एनर्जी देते हैं और दिनभर काम करने में भी हमें थकावट नहीं होती है.
हार्ट हेल्थ को बढ़ावा दें
काले उबले चने में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके हार्ट हेल्थ को बनाए रखने में मदद करता है.
हड्डियों के स्वास्थ्य में मदद करें
काले उबले चने में पाया जाने वाला कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकता है.
त्वचा और बालों में सुधार करें
काले उबले चने में मौजूद पोषक तत्व कोलेजन प्रोडक्शन और कोशिकाओं की मरम्मत कर त्वचा, बालों और नाखूनों को हेल्दी बनाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *