थायराइड के मरीजों को चावल खाना चाहिए या नहीं? हेल्थ एक्सपर्ट से जानें जरूरी सावधानियां

आज हम बात करेंगे कि थायराइड के मरीज को चावल खाना चाहिए या नहीं? अक्सर कहा जाता है कि चावल खाने से कैलोरीज बढ़ने के साथ-साथ शुगर लेवल भी ऊपर-नीचे होता है. डायबिटीज हो या थायराइड के मरीज को अक्सर चावल खाने से मना किया जाता है. अगर वह खा भी रहे हैं तो कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है. कहा जाता है कि चावल खाने से वजन बढ़ जाता है साथ ही साथ यह शरीर को बीमार भी कर देता है. इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि डायबिटीज के मरीज को चावल खाना चाहिए या नहीं?

क्‍या थायराइड में चावल खाना चाह‍िए? 

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक थायराइड के मरीज को चावल बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. चावल के शौकीन है और आपको थायराइड की बीमारी है तो व्हाइट चावल की जगह ब्राउन राइस खाना चाहिए. दरअसल, थाइयराइड में चावल इसलिए खाने से मना किया जाता है क्योंकि चावल में ग्लूटेन प्रोटीन होता है. इसलिए थायराइड में चावल खाना हानिकारक हो सकता है. ग्लूटन एक ऐसा प्रोटीन है जो बॉडी में मौजूद एंटीबॉडीज को कम कर देता है जिसके कारण  थायरॉक्‍स‍िन हार्मोन की दिक्कत हो सकती है.

थायराइड में चावल क्‍यों नुकसानदायक है? 

दरअसल, चावल में स्टार्च होता है जिसकी वजह से वह पच जाता है और तुरंत भूख लगने लगती है. रोटी के मुकाबले में चावल में फैट काफी ज्यादा होता है. इसलिए थायराइड के मरीज को चावल अवॉइड करें.
चावल में कॉर्बोहाइड्रेट और कैलोरीज काफी ज्यादा होती है. चावल खाने से मेटाबोलिक स‍िंड्रोम और शरीर में थायराइड के साथ-साथ टाइप 2 डायब‍िटीज और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. ज्यादा चावल खाने से थायराइड के मरीज का वजन बढ़ जाता है.

रोटी चावल से ज्‍यादा हेल्‍दी होती है 

चावल के मुकाबले रोटी में कैल्शियम, फॉस्‍फोरस, आयरन, पोटैश‍ियम अधिक होती है. जबकि चावल में यह सारे मिनरल कम पाए जाते हैं. रोटी में चावल के मुकाबले माइक्रोन्‍यूट्र‍िएंट्स औश्र फाइबर काफी ज्यादा होती है. इसलिए चावल खाने के लिए मना किया जाता है.

थाइयराइड के मरीज को इस तरीके से खाना चाहिए चावल

अगर आप चावल के शौकीन हैं और आपको थायराइड की बीमारी है तो आपको इस तरीका से खाना है. आप खाने में व्हाइट चावल का इस्तेमाल करते हैं. इसमें ढ़ेर सारी सब्जी मिलाकर आप इसको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ताकि आपके शरीर में भारी मात्रा में प्रोटीन चला जाए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *