उबले अंडे छिलने में होती है परेशानी? ये तरीका कर देगा इस काम को बेहद आसान

हमारे मॉर्डन लाइफस्टाइल में अंडे की खपत काफी बढ़ी है. ज्यादातर लोग ब्रेकफास्ट में अंडे को तरह-तरह से खाते हैं. दरअसल, अंडे में प्रोटीन, विटामिन और दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. लेकिन आज हम आपको अंडे से जुड़े ऐसे हैक्स बताएंगे जो शायद ही आपको पहले कभी पता होगा. कई बार ऐसा होता है कि जल्दबाजी में या पता नहीं होने के कारण हम उबले हुए अंडे को इस तरीके से छिलते हैं जिसकी वजह से छिलके साथ उसके व्हाइट वाला हिस्सा भी बाहर निकल जाता है.

अंडे को उबालने से पहले ये काम करें
अंडे उबालने के बाद उसे छीलने के दौरान कई बार दिक्कत आने लगती है. आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप एक ट्रिक जरूर अपने दिमाग में रखें. अंडे को उबालने के लिए डालने से पहले उसमें पिन से छेद कर दें. आप देखेंगे कि उबलने के बाद आसानी से छिलके उतर रहे हैं. इसके अलावा उबालते हुए आप एक चम्मच नमक भी डाल लें.

अंडा अच्छा है या खराब यह पता लगाने के लिए इन ट्रिक्स को करें फॉलो
अंडा ताजा है या खराब यह जानना है तो सबसे पहले ठंडा पानी में नमक मिला दें. इसके बाद उसमें अंडा डाल दें. अगर अंडा पानी में ठीक से डूब जाता है तो समझ जाएं कि वह ताजा है और अगर वह पानी के ऊपर तैरने लगता है तो समझ जाएं कि अंडा पुराना है या वह खराब होने वाला है.

ठंडे पानी में रखें
चाहते हैं कि फटाफट अंडे के छिलके उतर जाएं तो यब ट्रिक्स आपके लिए है. उबले अंडों को आसानी से और साफ तरीके से छीलने के लिए उन्हें उबलने के बाद पांच मिनट के लिए ठंडे पानी में डाल दें. अगर आप कुछ देर बाद उन अंडों को छीलेंगे तो वे आसानी से छिल जाएंगे.

अंडे के छिलके में होते हैं इतने हजार छेद
अंडे के छिलके में 17 हजार छोटे-छोटे छिद्र होते हैं? इस बात पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है. लेकिन यह सच है. दरअसल, अंडे के छिलके पर पाए जाने वाले छेद खुले आंख से देखना संभव नहीं है. लेकिन अगर आप इसे लेंस की मदद से देखेंगे तो आप इन छेदों को देख पाएंगे.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *