फेस्टिव सीजन में क्रेडिट कार्ड का यूज कर सकता है कंगाल

त्योहारों का मौसम आ चुका है. ऐसे में ई-कॉमर्स कंपनियां सामानों की खरीदारी पर कई ऑफर दे रही हैं. खासकर क्रेडिट कार्ड पर कई आकर्षक ऑफर दिए जा रहे हैं. क्रेडिट कार्ड बिना पैसे के खरीदारी का विकल्प प्रोवाइड कराता है. ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन रिटेल सेलर भी क्रेडिट कार्ड पर अच्छे ऑफर देते हैं.

त्योहारों के सीजन में अच्छे ऑफर के लालच में लोग क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं. हालांकि अगर आप क्रेडिट कार्ड का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करते हैं तो भारी कर्ज के जाल में फंस सकते हैं और आपको अपनी सेविंग भी खर्च करनी पड़ सकती है. आइए जानते हैं खरीदारी के दौरान किस तरीके से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए.

बजट तय करें 

त्योहारी सीजन में खरीदारी करने के लिए आपको बजट तय करना चाहिए. आप उतना ही बजट तय करें, जिसे कि आप समय पर चुका सके. यह तय करना बेहद जरूरी है कि आप बिना किसी दबाव के आराम से कितना खर्च कर सकते हैं. अब इस बजट के अनुसार, उन वस्तुओं की खरीदारी के योजना बनाएं, जिसे आप खरीद सकते हैं.

सही क्रेडिट कार्ड चुनें 

त्योहारी सीजन में खरीदारी के लिए आपको एक सही क्रेडिट कार्ड भी चुनना आवश्यक है. आप किसी ऐसे कार्ड का चयन करें, जिसपर आपको ज्यादा छूट, कैशबैक, पुरस्कार आदि मिल रहा हो. कुछ क्रेडिट कार्ड स्पेशली फेस्टिव सीजन के लिए डिजाइन किए जाते हैं. इसके अलावा, आप सालाना शुल्क या कम ब्याज वाले कार्ड पर भी विचार कर सकते हैं.

खरीदारी करने से पहले आप क्रेडिट लिमिट को चेक करें. अगर लिमिट से ज्यादा पैसे खर्च करते हैं तो आपको भरी जुर्माने से गुजरना पड़ सकता है.

रिपेमेंट विकल्प 

अपने कार्ड पर कर्ज को आपको जल्द से जल्द रिपेमेंट कर लेना चाहिए. अगर कार्ड पर पुराने बिल का भुगतान नहीं किया है तो ज्यादा खर्च नहीं कर पाएंगे. आपके खर्च करने की लिमिट भी कम होगी और समय पर नहीं चुकाने पर जुर्माने के साथ ही क्रेडिट स्कोर पर भी असर होगा. रिपेमेंट करके अपने कर्ज के बोझ को कम कर सकते हैं.

छूट और ऑफर की तुलना 

मार्केट में उपलब्ध क्रेडिट कार्ड की तुलना करें और देखें कि कहां आपको अच्छा ऑफर मिल रहा है. कई कार्ड त्योहारी सीजन के दौरान अच्छी छूट प्रदान करते हैं, जिनका चयन करके आप लाभ उठा सकते हैं.

ट्रांजैक्शन को ट्रैक करें 

अगर आप त्योहारी सीजन में खरीदारी कर रहे हैं तो आपने लेनदेन को ट्रैक करें. साथ ही अपने खर्च को भी नियंत्रित करें, वरना बड़े नुकसान में आप फंस सकते हैं.

ज्यादा खरीदारी से बचें 

आपको लालच में आकर ज्यादा खरीदारी से बचना चाहिए. क्योंकि अगर आप आवश्यकता से ज्यादा खरीदारी कर लेते हैं और इसे चुकाने के लिए आपके पास पैसे नहीं है तो भारी जुर्माने के साथ ही आप पर कर्ज का बोझ बढ़ जाएगा और क्रेडिट स्कोर भी खराब हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *