ऑफिस आवर्स मे अपना लेंगे ये हेल्दी हैबिट तो इन बीमारियों का खतरा काफी हद तक हो जाएगा कम

आज के भागदौड़ भरी जिंदगी  में लोगों का लाइफस्टाइल और खान-पान इतना ज्यादा बिगड़ गया है कि हर दूसरा व्यक्ति डायबिटीज, मोटापा, हाइपरटेंशन जैसी समस्या से ग्रस्त हो रहा है. वक्त की कमी के चलते इन बीमारियों को कंट्रोल में करना भी मुश्किल हो रहा है. दरअसल हर व्यक्ति दफ्तर में 9 घंटे बिताता है ऐसे में ना तो वो अपने खानपान का ध्यान रख पता है, ना हीं वो ठीक से एक्टिव हो पाता है.हालांकि आप ऑफिस में रह कर भी कुछ हेल्दी हैबिट्स अपनाकर आप इन सभी बीमारियों को काफी हद तक कम कर सकते हैं.आइए जानते हैं कैसे…

ऑफिस आवर्स में टहलने से कम हो सकती है डायबिटीज की समस्या- स्टडी

इमोरी और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा कंडक्ट की गई इंडिया रिपोर्ट में पाया गया है कि वर्कप्लेस पर ग्रुप एक्सरसाइज या फिर वॉक करने से हाइपरटेंशन ब्लड प्रेशर मोटापा और डायबिटीज जैसी समस्या कम हुई है. 18 महीने तक इंडिया वर्क और इंटीग्रेटिंग डायबिटीज प्रीवेंशन इन वर्कप्लेस में यह देखा गया की इस प्रोग्राम में शामिल होने वाले 25 फ़ीसदी लोगों में ऑफिस टाइमिंग में टहलने या फिर ग्रुप एक्सरसाइज करने से 3 महीने में ही ब्लड ग्लूकोज लेवल सामान्य आ गया था.

आपको बता दें कि मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाऊंडेशन ने इस प्रोग्राम की अगुवाई की है. उनके मुताबिक खाने की गुणवत्ता में सुधार करने, ऑफिस की कैंटीन में भी हेल्दी चीजें खाने और शारीरिक गतिविधि में शामिल होकर 2108 में से 547 लोगों ने अपने HbA1c को नार्मल कर लिया है. प्रोग्राम में शामिल होने वाले लोगों ने ना सिर्फ अपना वजन कम किया है बल्कि 15 फ़ीसदी तक हाइपरटेंशन को भी कम किया है. इससे लोगों में 3 एमएम तक सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर भी कम होते हुए देखा गया है.यह अध्ययन अब भारतीय कंपनियों के लिए प्रेरणा हो सकती है.

भारत में डायबिटीज के मामले

भारत में 101 मिलियन लोग डायबिटीज, 136 मिलियन लोग प्री-डायबिटीज और 315 मिलियन लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं. हालाँकि, केवल एक चौथाई ग्रामीण और आधे से भी कम शहरी आबादी को पता है कि वे इन स्थितियों के साथ रह रहे हैं.इन सभी समस्याओं को पीछे अनहेल्दी लाइफस्टाइल औऱ खराब खानपान शामिल है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *