शुगर फ्री के साथ बिल्कुल फ्री आती हैं कई घातक बीमारियां

क्या आप भी शुगर फ्री चाय-कॉफी पीना पसंद करते हैं. स्वाद में मिठास घोलने के लिए आर्टिफिशियल स्वीटनर (Artificial Sweetener) का इस्तेमाल करते हैं. अगर हां तो सावधान हो जाइए, क्योंकि ये चीजें आपको भले ही शुगर फ्री खाने की चीजें उपलब्ध करवा देती हैं लेकिन कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां (​Sugar Free Side Effects) भी बिल्कुल फ्री में दे सकती हैं. अक्सर डाइटिंग पर रहने वाले या डायबिटीज के मरीज आर्टिफिशियल स्वीटनर का ज्यादा इस्तेमाल करते  हैं. लेकिन बता दें कि खाने में मिठास घोलने वाली ये चीजें काफी खतरनाक हो सकती हैं. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं…
आर्टिफिशियल स्वीटनर में क्या-क्या इस्तेमाल होता है
  • एस्पार्टेम
  • सैकरीन
  • सुक्रालोज
  • मौंक फ्रूट
  • जाइलिटोल
  • एरिथ्रिटोल
  • सोर्बिटोल
  • स्टीविया

क्यों खतरनाक हैं शुगर फ्री चीजें

 
1. मोटापा बढ़ सकता है
किसी भी स्‍वीटनर में सैकरीन पाई जाती है. जो मिठास तो मुंह में घोल देती है लेकिन चीनी से भी ज्यादा मीठी होती है. इसके सेवन से शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है और मोटापा भी घेर सकता है.
2. एसिडिटी की समस्या
आर्टिफिशियल स्वीटनर यानी शुगर फ्री चीजों के ज्यादा सेवन से भूख बढ़ जाती है. इससे आप खाना ज्यादा खाते हैं और वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. आर्टिफिशियल स्वीटनर ज्यादा खाने से दस्त, मतली, एसिडिटी और पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
3. एलर्जी कर सकती है परेशान
आर्टिफिशिएल स्वीटनर में एस्पार्टेम पाया जाता है, जो हाई टेंपरेचर पर फॉर्मिक एसिड में टूटने लगता है. इससे एलर्जी परेशान कर सकती है. कई बार तो ये टॉक्‍सिक भी बन जाता है, जो और भी खतरनाक हो सकता है.
4. ​कैंसर हो सकता है
साल 2022 में NutriNet Santé cohort की एक स्टडी में सामने आया कि अगर कोई भी एस्पार्टेम का सेवन ज्यादा करता है तो उसमें कैंसर, खासकर ब्रेस्ट कैंसर उन लोगों की तुलना में 1.2 गुना ज्यादा हो सकती है, जो इसका सेवन नहीं करते हैं.
5. दौरा पड़ सकता है
अगर कोई फेनिलकेटोनुरिया बीमारी से पीड़ित है तो उसे आर्टिफिशियल स्वीटनर और एस्पार्टेम का सेवन करने से बचना चाहिए. ये एक तरह का अमीनो एसिड फेनिलएलनिन का मेटाबॉलिज्म नहीं कर पाते हैं और दिमागी दौरा भी पड़ सकता है.
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *