UPI पेमेंट करने वालों को बड़ा झटका

एक अप्रैल से महंगाई का एक और झटका लगा है। यूपीआई से पेमेंट करना अब महंगा होगा। 1 अप्रैल से यूपीआई से पेमेंट करने पर आपको चार्ज देना होगा यानी 1 अप्रैल से जीपे (GPay), फोनपे, पेटीएम ऐप से पेमेंट करने पर चार्ज देना पड़ सकता है। अगर आप 2,000 रुपए से ज्यादा की पेमेंट करते हैं तो आपको एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ सकता है। हाल ही में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक सर्कुलर जारी किया है जिसमें 1 अप्रैल से यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए मर्चेंट ट्रांजैक्शन्स पर प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) फीस लागू करने की सलाह दी गई है। NPCI ने सर्कुलर में कहा है कि 2,000 रुपए से ज्यादा की पेमेंट करने पर यूपीआई पर पीपीआई का इस्तेमाल करने पर 1.1 प्रतिशत (जितना पेमेंट कर रहे हैं उसके हिसाब से) का इंटरचार्ज देना होगा।

जेब पर पड़ेगा असर

जहां एक तरफ महंगाई इतनी बढ़ रही है वहीं, दूसरी तरफ लोगों की जेब पर बोझ बढ़ने वाला है। जहां यूजर्स की जेब पर बोझ बढ़ेगा। वहीं, पेटीएम, फोनपे और गूगल पे जैसी ऐप्स के लिए यह खबर बड़ी राहत लेकर आई है। इससे कंपनियों का रेवन्यू बढ़ने में मदद मिलेगी।

बता दें कि जिस तरह से यूपीआई पेमेंट्स का की संख्या बढ़ती जा रही है, उतनी ही तेजी से साइबर फ्रॉड्स भी बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है। यूपीआई पेमेंट्स करते समय आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए हम आपको यहां बता रहे हैं।