शहर में दिवाली के लिए फायर ब्रिगेड के खास इंतेजाम

अमृतसर : दिवाली के दौरान शहर में फायर ब्रिगेड की अहम भूमिका होती है। इस दिन शहर में आतिशबाजी के कारण आग लगने की घटनाएं अधिक होती हैं। जिसके चलते दिवाली की रात फायर ब्रिगेड का पूरा स्टाफ ड्यूटी पर रहता है। पिछले साल निगम के स्टोर डंप में आग लग गई थी, जिसमें संपदा विभाग द्वारा जब्त किया गया लोगों का लाखों रुपए का सामान जलकर राख हो गया था। इसके अलावा अन्य जगहों पर भी आग लगने की घटनाएं हुई थीं। हर साल दिवाली से पहले निगम प्रशासन फायर ब्रिगेड की कमी को पूरा कर उन्हें जरूरी उपकरण मुहैया कराता है, ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। इस बार नगर परिषद में फायर ब्रिगेड की गाड़ियां तैनात की गई हैं, जिससे नगर परिषद की फायर ब्रिगेड को काफी मदद मिलेगी।

दिवाली से पहले फोकल प्वाइंट इंडस्ट्रियल एरिया को फायर सब-स्टेशन मिल गया है, जिससे आसपास के इलाकों को काफी राहत मिली है। पहले जब भी उक्त क्षेत्र में आग लगने की घटना होती थी तो सूचना मिलने के 20-25 मिनट तक फायर ब्रिगेड पहुंचती थी, तब तक आग बेकाबू हो जाती थी। अब फायर सब स्टेशन होने से आस-पास के इलाकों को काफी मदद मिलेगी और जब भी कोई आग लगने की घटना होगी तो तुरंत आग पर काबू पाया जा सकेगा।

चूंकि शहर में जनसंख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, इसलिए अधिक फायर सब स्टेशनों की आवश्यकता है। वेरका में काफी समय से फायर सब स्टेशन की मांग की जा रही है। वर्तमान में मात्र 5 फायर सब स्टेशन हैं। नगर निगम फायर ब्रिगेड की इस व्यवस्था में 10 छोटे-बड़े फायर टेंडर, 12 हजार लीटर पानी की क्षमता वाली एक बड़ी गाड़ी, एक हाइड्रोलिक प्लेटफार्म और 4 फायर जिप्सी, 2 क्यू.आर.बी. हैं। मजीठा, अजनाला और जंडियाला नगर परिषद के पास भी फायर ब्रिगेड की गाड़ियां हैं।

इस बार लोगों को सुरक्षित तरीके से दिवाली मनानी चाहिए। ज्यादातर लोगों को ग्रीन दिवाली मनानी चाहिए ताकि शहर की हवा ताजी रहे और शहर प्रदूषण मुक्त रहे। साथ ही पटाखे सावधानी से चलाने चाहिए ताकि आग लगने की कोई घटना न हो। जब भी आग लगने की घटना हो तो 101, 2557366, 2541111, 2551699, 2527000, 2566212 पर संपर्क करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि पटाखे खुली जगह पर चलाएं और प्राथमिक चिकित्सा किट जरूर रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *