टब में नहाते वक्त इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना डूबने से जा सकती है जान

हॉलीवुड की फेमस टीवी सीरीज ‘फ्रेंड्स’ फेम मैथ्यू पेरी का 54 साल की उम्र में निधन हो गया. मैथ्यूज के मौत के लेकर जो खबर आई है वह बेहद हैरान कर देने वाली है. उन्हें 28 अक्टूबर शनिवार को उनके  लॉस एंजिल्स अपार्टमेंट में मृत पाया गया.  टीएमजेड आरए की रिपोर्ट के मुताबिक पेरी की मौत की वजह उनके घर के बाथटब बताई जा रही है. कहा जा रहा है कि पेरी को उनके बाथटब में मृत पाया गया. घटनास्थल पर कोई दवा या ड्रग्स नहीं मिली. साथ ही किसी तरह की गड़बड़ी भी नहीं मिली. पुलिस के साथ-साथ मेडिकल टीम भी घटनास्थल पर पहुंची ताकि पता लगाया जा सके कि कार्डियक अरेस्ट की वजह से तो मृत्यु नहीं हुई है. लेकिन अभी तक कोई साफ कारण का पता नहीं चल पाया है.

किस स्थिति में व्यक्ति बाथटब में डूब सकता है ?

मौत का कारण दुर्घटनावश डूबना बताया जा रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुर्घटनावश डूबने के कई अलग-अलग कारण होते हैं? लो बीपी वाले व्यक्ति भी बाथटब में डूब सकते हैं. लो बीपी, नशा या स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने के कारण भी कोई व्यक्ति बाथटब में डूब सकता है. बेहोश होने के साथ-साथ अधमरा सा महसूस कर सकते हैं. ऐसी स्थिति में अगर आसपास पानी हो तो दुर्घटनावश डूब सकते हैं. इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति को काफी ज्यादा थकान है तो भी व्यक्ति टब में डूब सकता है.

बाथटब में डूबने से बचना है तो पहले करें ये काम

सबसे पहले यह देखें कि बाथरूम में गैर-फिसलन वाली फर्श टाइलें ठीक तो हैं. उच्च चमक वाली टाइलें शानदार दिखती हैं, लेकिन गीली होने पर उनके गिरने का खतरा भी बढ़ जाता है.

बाहर निकलते समय गिरने से बचने के लिए बाथरूम के दरवाजे पर नॉन-स्लिप रब या बाथमैट रखें.

बाथटब के पास ग्रैब बार और स्लॉट जोड़ें क्योंकि यह संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकता है.

बाथरूम को साफ रखें ज्यादा सामान इधर-उधर न रखें. बेशक, बाथरूम के अंदर ज़रूरत का सामान रखना ज़रूरी है, लेकिन टब तक साफ़ रास्ता होना ज़रूरी है.

घर मे अगर बड़े-बूढ़े हैं तो नहाने के लिए एक कुर्सी रखें. टब का इस्तेमाल न करें

चार साल से कम उम्र के बच्चों के नहाने के समय पर हमेशा एक वयस्क की निगरानी होनी चाहिए. बच्चे उथले पानी में भी डूब सकते हैं.

बच्चे को जब भी टब में नहाने के लिए छोड़े उसपर नजर रखें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *