करवा चौथ व्रत के पहले क्या खाएं, क्या नहीं? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

 करवा चौथ का व्रत महिलाएं के लिए बेहद खास होता है. 1 नवंबर को यह त्योहार (Karwa Chauth 2023) मनाया जाएगा. इसकी तैयारियां महिलाओं ने शुरू कर दी है. इस दिन महिलाएं पति की लंबी उम्र और परिवार की समृद्धि के लिए सूर्योदय से चंद्रोदय तक उपवास (Karwa Chauth Fasting) रखती हैं. पूरे दिन निर्जला व्रत चलता रहता है. चूंकि यह व्रत नर्जला होता है तो इसमें कमजोरी, थकान और दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं महसूस हो सकती हैं.
व्रत में सेहत का रखें ख्याल
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, करवा चौथ के व्रत में सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. इसके लिए एक दिन पहले से ही खान-पान पर विशेष ख्याल रखना शुरू कर देना चाहिए. करवा चौथ की शुरुआत सरगी नाम के कार्यक्रम से होती है. इसमें व्रत करने वाली महिलाएं व्रत से पहले कुछ विशेष आहार का सेवन करती हैं. ऐसे में करवा चौथ व्रत के एक दिन पहले और सरगी के दौरान ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो आपको पूरे दिन ऊर्जावान रख सकती हैं.
कौन कर सकता है व्रत?
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर या किसी अन्य गंभीर बीमारी से जूझ रही मरीजों को व्रत से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. सेहत की कई समस्याएं ऐसी होती हैं, जो ज्यादा देर तक खाली पेट रहने से नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसके अलावा करवा चौथ के व्रत से पहले आहार को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए. ताकि पूरे दिन सेहत सही बनी रहे और आपकी ऊर्जा बरकरार रहे.
करवा चौथ व्रत के पहले क्या खाएं
1.  फल और सब्जियां अपने आहार में शामिल करें. व्रत के दौरान शरीर में सोडियम और पोटेशियम की सही मात्रा रखने के लिए उसी हिसाब से आहार करें.
2. शकरकंद और गुड़ जैसी चीजों का सेवन करें. इससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट की कमी नहीं होने पाती है और उसकी ऊर्जा बनी रहती है.
3. व्रत से पहले हाइड्रेशन का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए. नारियल पानी पीना फायदेमंद हो सकता है. इससे शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व आसानी से मिल जाते हैं.
व्रत से पहले क्या नहीं खाना चाहिए
1. करवा चौथ व्रत से एक दिन पहले सरगी के दौरान चाय और कॉफी से बचना चाहिए. इन्हें पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.
2. कुछ भी मसालेदार या तला हुआ नहीं खाना चाहिए. इससे पेट फूलने और गैस की समस्या हो सकती है.
3. फैटी चीजों से सेवन से जितना हो सके बचना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *