यह सीजनल फलों से कर लें दोस्ती

दिल्ली-NCR और इसके आसपास के इलाकों में एयर पॉल्यूशन से लोगों का हाल बेहाल है. हर साल अक्टूबर महीने से दिल्ली की हवा बदलने लगती और जहरीली हो जाती है. दिवाली आते ही एयर क्वालिटी इंडेक्स काफी ज्यादा खराब हो जाती है. जहरीली हवा का शरीर पर कितना गंदा असर पड़ता है यह बात किसी से छिपी नहीं है. सबसे ज्यादा यह हवा हमारे फेफड़ों, दिमाग, हार्ट और सेहत पर बुरा असर डालता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कैंसर, हार्ट की बीमारी और सांस से जुड़े इंफेक्शन के पीछे सबसे बड़ा कारण एयर पॉल्यूशन को बताया है. हालांकि अगर खानपान का ठीक से ख्याल रखा जाए तो इन खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है. खासकर डाइट में ढेर सारी फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए.

एयर पॉल्यूशन में खूब खाएं सब्जियां और फल

संतरा और अमरूद

कई रिसर्च इस ओर इशारा करती हैं कि विटामिन सी और ई अस्थमा के मरीजों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इसलिए रोजाना संतरा और अमरूद खाएं. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही आप खट्टे फल भी शामिल कर सकते हैं.

गाजर और कद्दू

पॉल्यूशन से बचने के लिए विटामिन ए से भरपूर डाइट लें. इसके लिए आप जितना गाजर और कद्दू खा सकते हैं खाएं. साथ ही साथ पीले और ऑरेंज कलर के फल और सब्जियों में सबसे ज्यादा विटामिन पाया जाता है. कैरोटीनॉयड को ज्यादा से ज्यादा अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं.

एवोकाडो और कीवी

विटामिन ई अस्थमा और सांस से पीड़ित मरीजों के लिए अच्छा होता है. इसलिए डाइट में एवोकाडो और कीवी को शामिल करें. एवोकाडो में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो प्रदूषण और कोल्ड-कफ से सुरक्षित रखता है.

सेब और स्ट्रॉबेरी

शरीर हेल्दी और मजबूत रहे इसके लिए विटामिन डी भी बेहद जरूरी है. धूप विटामिन डी का बेस्ट सोर्स है लेकिन अगर आप धूप में नहीं बैठते हैं तो आप रोजाना सेब और संतरा को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. इससे आपके शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन मिलेगा. स्ट्रॉबेरी में भी विटामिन सी और डी पाया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *