तहसीलों में शिकायतों को निपटारा करने को लेकर मंत्री जिम्पा ने स्टाफ को दिए ये निर्देश

जालंधर : राजस्व मंत्री ब्रह्मशंकर जिम्पा ने विभाग के उच्च अधिकारियों को हिदायत की कि तहसीलों में काम करवाने के लिए आने वाले लोगों की परेशानी रोकने के लिए जमीनी स्तर तक के स्टाफ को निर्देश दिए जाएं। जिम्पा ने अधिकारियों को कहा कि शिकायतों की निपटारे में और तेजी लाई जाए और सभी शिकायतों का निपटारा 21 दिनों के अंदर करना यकीनी बनाया जाए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान की तरफ से स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किए हुए हैं कि लोगों को पारदर्शी और साफ-सुथरा प्रशासन मुहैया करवाया जाए और ऐसा न करने वाले किसी भी अधिकारी या कर्मचारी के साथ किसी प्रकार की नरमी न बरती जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य में हुकूमत संभालने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भ्रष्टाचार करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों की शिकायत के लिए हैल्पलाइन नंबर जारी किया था, जिसके सार्थक नतीजे सामने आ रहे हैं। इसी साल अप्रैल महीने में सिर्फ राजस्व विभाग के कामों संबंधी शिकायत दर्ज करवाने के लिए भी नंबर 8184900002 जारी किया जा चुका है।

एन.आर.आईज. राजस्व विभाग संबंधी अपनी शिकायतें 9464100168 नंबर पर दर्ज करवा सकते हैं। यह नंबर सिर्फ लिखित शिकायत के लिए हैं। उल्लेखनीय है कि 15 जून तक हेल्पलाइन नंबर पर 1194 शिकायतें दर्ज हुई थीं जिनमें से 464 शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है। 533 शिकायतों को रहते समय में हल कर लिया जाएगा। हैल्पलाइन नंबर पर ज्यादा शिकायतें इंतकाल संबंधी, सरकारी जमीनों के कब्जे संबंधी और निशानदेही संबंधी आई हैं। उन्होंने हिदायत की कि जल्द सभी तहसीलों और जिला स्थानों के प्रमुख स्थानों पर हैल्पलाइन नंबर सम्बन्धी फ्लैक्स बोर्ड लगाए जाएं जिससे आम लोगों में इस सम्बन्धी और जागरूकता आए।

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