ये नीला फूल कंट्रोल कर सकता है बीपी औऱ वजन

सुबह आंख खुलते ही हम भारतीयों की जो सबसे पहले रूटीन होती है वो है चाय का आनंद लेना. कुछ लोग दूध वाली चाय पीते हैं, तो कुछ काली, तो कुछ ग्रीन टी. लेकिन क्या आपने कभी नीली चाय पी है. नीली चाय का मतलब है अपराजिता के फूल से बनी चाय. ये बरसों से आयुर्वेद में औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मौजूद गुण और पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इससे शरीर की कई परेशानियों का इलाज किया जा सकता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. तो अगर आप भी चाय से ये सारे फायदे उठाना चाहते हैं तो आज से ही इसे अपने डाइट का हिस्सा बना लें.

मोटापा- अगर आपको मोटापे से परेशान है और वजन घटाना चाहते हैं तो आपको अपराजिता फूल की चाय पीनी चाहिए. इसको पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और फैट बर्न करने में मदद मिलती है. अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करेंगे तो तेजी से वजन घट सकते हैं.

दिल के लिए फायदेमंद- अपराजिता फूल में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को काम करता है. जिससे बीपी नियंत्रित रहता है और ऐसे ये ओवरऑल दिल के सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है.

डायबिटीज- अपराजिता फूल को चाय में एंटी डायबिटिक गुण पाया जाता है. यह शरीर में इंसुलिन स्पाइक को रोकने में मदद करती है, जिससे ब्लड शुगर की समस्या पैदा नहीं होती. डायबिटीज के रोगियों के लिए ये चाय काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

इम्यूनिटी-अपराजिता फूल की चाय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करती है. शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकलने में मदद करती है. इससे आप कई तरह की बीमारियों और संक्रमण से सुरक्षित रह सकते हैं.

एजिंग-ब्लू टी को पीने से आप एजिंग की समस्या को दूर कर सकते हैं. चेहरे पर होने वाले फाइन लाइंस और बढ़ती उम्र के निशान से भी छुटकारा मिल सकता है.

अनिद्रा-अगर आप अनिद्रा की शिकायत से जूझ रहे हैं तो आप अपराजिता के फूल की चाय पिएं. ये चाय आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें मौजूद तत्व तनाव को कम करके डिप्रेशन और एंजाइटी के लक्षणों को कम करने में मददगार साबित होता है और अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है..

ऐसे बनाएं अपराजिता की चाय

  • अपराजिता फूल की चाय बनाने के लिए एक पैन में एक कप पानी डालें.
  • जब पानी गुनगुना हो जाए तो इसमें 4 से 5 अपराजिता के फूल डालें और उबाल लें.
  • 5 से 7 मिनट तक उबालने के बाद इसे छानकर निकाल लें.
  • स्वाद के लिए आप इसमें थोड़ा शहद मिलाएं और इससे चाय का आनंद लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *