गर्भपात करवाने वाले मेडिकल सैंटर का पर्दाफाश

लिंग जांच व गर्भपात करवाने संबंधी मिली शिकायत के बाद लुधियाना सेहत विभाग की टीम ने मारी छापेमारी कर रॉयल एनक्लेव बठिंडा में 3 लोगों को गिरफ्तार कर उपकरण बरामद किए हैं। इस दौरान आर.एम.पी. डाक्टर, उसकी पत्नी व एक सहायक को किया मौके पर गिरफ्तार किया गया।

लुधियाना सेहत विभाग की टीम ने सूचना के आधार पर रायल इनक्लेव में स्थित एक कोठी में अवैध तरीके से चल रहे मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी सैंटर का पर्दाफाश किया है। इस दौरान टीम ने अवैध सैंटर से एक आर.एम.पी. डाक्टर और उसकी पत्नी के अलावा एक अन्य व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है, जबकि सैंटर से 28 लाख रुपए के करीब की नकदी भी जब्त की गई है। इसके साथ ही मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी किट के अलावा गर्भपात करने वाले औजार भी बरामद किए हैं, जिन्हें टीम ने जब्त कर पुलिस प्रशासन को सौंप दिया है।

हालांकि, इस दौरान सैंटर से भ्रूण जांच करने वाली कोई मशीन नहीं मिली है लेकिन औजार मिलने से इस बात के संकेत जरूर मिले हैं कि यहां गर्भपात के लिए लाई जाने वाली महिलाओं का पहले किसी नजदीकी सैंटरों में भ्रूण जांच जरूर किया जाता होगा। इस बाबत स्थानीय सेहत विभाग को भी पुलिस के साथ मिलकर इस तरह के अवैध सैंटरों की जानकारी हासिल कर कानूनी कार्रवाई करने की हिदायत दी है।

पुलिस टीम ने सैंटर को चलाने वाले डाक्टर दंपती को अपनी हिरासत में लेकर अगली कार्रवाई शुरू कर दी है। इस रेड के दौरान बठिंडा सेहत विभाग की टीम के लुधियाना के जिला परिवार भलाई आफिसर डा. हरप्रीत सिंह सेहत विभाग के मास मीडिया अधिकारी राजिंदर सिंह, सहायक सूचना अधिकारी मनदीप सिंह, कर्मचारी कमलजीत सिंह, जगजीत सिंह के अलावा लुधियाना पुलिस मौजूद थी। उन्होंने बताया कि उक्त सैंटर का केस बनाकर बठिंडा सेहत विभाग के अधिकारियों को सैंटर से बरामद सामान हैंड ओवर कर दिए गए है, जबकि पुलिस ने आरोपित दंपती गुरमेल सिंह, उसकी पत्नी बिंदर कौर व दलाल राजिंदर सिंह को हिरासत में लेकर मामला दर्ज करने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *