ट्विटर की ब्लू टिक सर्विस पाने के क्या हैं फायदे, क्या हैं नियम, जानें सब कुछ यहां

आज ट्विटर के लोगो को लेकर बड़ी खबर आई और इसके आईकॉनिक ब्लू बर्ड लोगो को बदलकर डॉगकॉइन के पीले डॉगी के रूप में कर दिया गया. आज इस खबर के चलते ट्विटर सारा दिन सुर्खियों में बना रहा और इसके ब्लू बर्ड के रिप्लेसमेंट को लेकर जमकर मीम शेयर किए गए हैं. ट्विटर के नए-नए बदलावों को लेकर पहले भी हम आपको खबर देते रहे हैं और आज आपको ब्लू टिक के बारे में बड़ी जानकारी देने वाले हैं.

1 अप्रैल से बिना मेंबरशिप वाले यूजर्स का ब्लू टिक चले जाने का हुआ था एलान

दरअसल ट्विटर ने मार्च के महीने में एलान किया था कि 1 अप्रैल से वेरिफाइड यूजर्स का ब्लू टिक चला जाएगा और उन्हें इसे फिर से वापस पाने के लिए ट्विटर ब्लू की मेंबरशिप लेनी होगी. आज आपको बताने जा रहे हैं कि ट्विटर ब्लू टिक के साथ आपको कौन कौन सी सर्विसेज मिल रही हैं, इनके चार्ज क्या हैं और इनको लेने के बाद आपको क्या फायदा मिल पाता है.

ट्विटर ब्लू टिक के साथ मिलने वाली सर्विसेज कॉमन यूजर्स को मिलने वाली फैसलिटीज से अलग हैं. जानें इनके बारे में

ट्विटर ब्लू टिक के साथ मिलने वाली सर्विसेज में सबसे पहला स्थान नीले चेकमार्क यानी ब्लू टिक की मिलती है जो इस बात का संकेत है कि आपका सोशल मीडिया ट्विटर अकाउंट ट्विटर के द्वारा वेरिफाइड है. इसके जरिए आपको करीब 60 मिनट तक के लंबे वीडियो पोस्ट करने की सर्विस मिलती है जो आम फ्री यूजर्स को नहीं मिल पाती है. आपको ट्वीट के  एडिट ऑप्शन के साथ जिन ट्वीट्स से आप इंटरैक्ट करते हैं, उनके जवाबों को प्राथमिकता देने की फैसिलिटी मिलती है. इसके अलावा SMS के जरिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन तक पहुंच आपको मिल सकती है जिससे आपका ट्विटर अकाउंट ज्यादा सुरक्षित हो जाता है.

ब्लू टिक हासिल करने के नियम

ट्विटर के इस पेड वेरिफिकेशन फीचर यानी ब्लू टिक कैटेगरी के लिए कुछ नियम भी हैं. पहली शर्त ये है कि आपका अकाउंट कम से कम 90 दिन पुराना होना चाहिए. पिछले 30 दिनों से सक्रिय होना चाहिए. इसमें एक डिस्प्ले नाम और प्रोफाइल पिक्चर होनी चाहिए और एक कन्फर्म फोन नंबर के साथ यूजर नेम भी होना चाहिए. नवंबर में शुरुआती लॉन्च के बाद ट्विटर ब्लू को अमेरिका और न्यूजीलैंड में फरवरी में भारत में लॉन्च किया गया था.