मनाली जाने वालों के लिए बड़ी राहत

मनाली जाने वाले लोगों के लिए सबसे बड़ी राहत की खबर है। अब चंडीगढ़ से मनाली जाने का साफर काफी आसान हो गया है। चंडीगढ़ से मनाली जाने का रास्ता अब 4 से साढ़े 4 घंटे में तय हो जाएगा और मंडी जाने का सफर तय करने में भी अब 3 घंटे लगेंगे। यह भी बता दें कि चंडीगढ़ से मनाली जाने के लिए अब बिलासपुर नहीं जाना होगा।

आपको बता दें कि पंजाब-हिमाचल की सीमा पर स्वारघाट से पहले 1.8 कि.मी. लंबी सुरंग बनाई गई है जिसे ट्रायल के लिए खोल दिया गया है। अभी इस सुरंग को छोटे वाहनों के लिए खोला गया है। कीरतपुर-मनाली फोरलेन हाइवे पर से गुजरते हुए 13 सुरंगें मिलेंगी। सबसे लंबी सुरंग मंडी से आगे पंडोह और टकोली के रास्ते में आएगी। रास्ते में नदी-नालों पर बने पुल आपके सफर को मनमोहक बना देंगे।

कीरतपुर-मनाली फोरलेन पर मंडी तक 5 सुरंगें बनाई गई हैं। पहली कीरतपुर के नजदीक नंबर-1 है, दूसरी सुरंग बिलासपुर स्थित गांव थापना, तीसरी सुरंग बिलासपुर जिले के तुन्नू, चौथी सुरंग बिलासपुर के टिहरा और 5वीं सुरंग मंडी जिले भवाना में बनाई गई है।  कीरतपुर-मनाली फोरलेन का उद्घाटन 20 से 25 जून तक किए जाने की जानकारी मिली है। इन सुरंगों का जो काम अभी बाकी पड़ा है उसे 15 जून तक खत्म कर लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *